नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या का क्या कारण है?

* नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या के प्रमुख कारणों में शादी से पूर्व यौन सम्बन्ध कायम करने के प्रति अतिशय उत्सुकता और अज्ञानता के बावजूद यौन सम्बन्ध कायम करना होता है. शादी से पूर्व शारीरिक तथा मानसिक परेशानियों के साथ ही साथ डर, भय, असुरक्षा और छिप कर यौन सम्बन्ध कायम करने की वजह से भी नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

Newly Wed couple and ED


- दो अनजाने स्त्री और पुरुष जब शादी के पवित्र बन्धन में बंधते हैं तो वह एक दूसरे से पूरी तरह अनजान होते हैं और उनमें जब यौन सम्बन्ध कायम होने की स्थिति आती है तो उत्सुकता होने के बावजूद आपसी सम्बन्धों में मानसिक ताल मेल का सर्वथा अभाव होता है और ऐसी परिस्थितियों में जब उनके बीच परस्पर यौन सम्बन्ध कायम होता है तो मानसिक तनाव के माहौल में की जाने वाली यौन सम्बन्ध की प्रक्रिया में शामिल पुरुष में शीघ्रपतन की समस्या का उत्पन्न हो जाना कोई अस्वाभाविक बात नहीं हो सकती है. इसलिए पुरुषों में नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है.


- नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या इसलिए भी पुरुषों में उत्पन्न हो जाती है क्योंकि शादी से पूर्व उन्होंने जब भी अपनी किसी महिला पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध बनाया हुआ होता तो वह माहौल डर, भय, असुरक्षा और छिप कर यौन सम्बन्ध बनाने का रहा होता है और वह अति शीघ्र ही स्खलित भी हो चुका होता है क्योंकि शादी से पूर्व यौन सम्बन्ध बनाने का माहौल शादी के बाद के माहौल जैसा सम्भव ही नहीं होता है. इसलिए भी पुरुषों में नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है.


- शादी के बाद बहुत ही स्वतंत्र और स्वच्छंद माहौल उन्हें प्राप्त होता है परन्तु इस स्वच्छंद माहौल में यौन सम्बन्धों के प्रति अतिशय उत्सुकता होने के बावजूद आपसी सम्बन्धों में मानसिक ताल मेल का सर्वथा अभाव होने की वजह से ही पुरुषों में नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है. हालांकि, आगे चलकर जब उन दो अनजाने स्त्री और पुरुष में बेहतरीन मानसिक तादात्म्य स्थापित हो जाता है तो उस पुरुष की जिन्दगी में नई शादी के बाद उत्पन्न शीघ्रपतन की समस्या स्वत: ही समाप्त हो जाती है.


- नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उपर्युक्त कारणों की वजह से ही उत्पन्न होती है परन्तु बाद में जब उन दो अनजाने स्त्री और पुरुष में बेहतरीन मानसिक ताल मेल कायम हो जाता है तो उस पुरुष की जिन्दगी में नई शादी के बाद उत्पन्न शीघ्रपतन की समस्या स्वत: ही समाप्त हो जाती है परन्तु इसके लिए उस पुरुष को पूरी शिद्दत के साथ अपनी जीवन शैली को पूरी तरह संयमित और सन्तुलित करने की भरपूर कोशिशें करनी होती हैं अन्यथा इसके  कारण भी पुरुषों में नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है.


- ऐसा इसलिए भी क्योंकि जब जीवन शैली असन्तुलित हो जाती है तो इसकी वजह से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तथा पुरुषों में विभिन्न प्रकार की यौन समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं और इन्हीं यौन समस्याओं में शीघ्रपतन भी एक अत्यन्त ही गम्भीर और जटिल यौन समस्या होती है जिसकी चपेट में आ जाने पर वह पुरुष जब अपनी महिला पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध कायम करता है तब वह अति शीघ्र ही स्खलित हो जाता है जिसकी वजह से वह पुरुष व्यर्थ की चिन्ता, अनावश्यक तनाव और अवसाद से ग्रसित होकर बहुत बुरी तरह कुंठित हो जाता है.


- नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या होने के प्रमुख कारणों में विशेष रूप से अल्कोहल, धूम्रपान, ड्रग्स, प्रतिबंधित दवाओं का सेवन, किसी भी प्रकार की नशीली वस्तुओं का सेवन करने के साथ ही मानसिक तनाव, चिन्ता, मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग, अवसाद, उच्च रक्तचाप, आपसी रिश्तों की कटुता, शारीरिक सक्रियता की कमी, अकस्मात ही शारीरिक रूप से चोटिल होने के साथ ही शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारण भी प्रमुख रूप से जिम्मेवार होते हैं जिसकी वजह से पुरुषों में नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है.


- हालांकि, वर्तमान में सम्पूर्ण विश्व की एक विशाल आबादी शीघ्रपतन की समस्या से बहुत ही बुरी तरह पीड़ित है परन्तु कोई भी व्यक्ति झिझक, शर्म और सहज संकोच की वजह से किसी के भी साथ अपनी इस समस्या को साझा नहीं कर पाता है और सबसे बड़ी विडम्बना तो यह है कि शीघ्रपतन की समस्या से पीड़ित पुरुष अपनी महिला पार्टनर के साथ भी अपनी इस समस्या को साझा नहीं कर पाता है क्योंकि उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचने की आशंका उसके मन में काफी बलवती हो जाती है और वह चुप चाप अपनी इस व्यथा को अपने मन के अन्दर ही झेलने पर विवश हो जाता है जिससे उसकी शीघ्रपतन की यह समस्या और भी जटिल होती चली जाती है तथा इसके साथ ही उसके आपसी रिश्तों में भी बहुत ही बुरी तरह कटुता उत्पन्न हो जाती है.


- स्त्री और पुरुष के बीच यौन सम्बन्ध कायम होने की प्रक्रिया में जब पुरुष एक अपेक्षित समय से पूर्व ही स्खलित हो जाता है और वह चाहकर भी उसे रोक पाने में पूरी तरह नाकाम हो जाता है तो यही स्थिति पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या कही जाती है. इस तरह की स्थिति में उस पुरुष को अपनी जीवन शैली को संयमित और सन्तुलित करने के साथ ही किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से भी सम्पर्क कर शीघ्रपतन का समुचित उपचार करवाना चाहिए ताकि वह पुरुष अपनी शीघ्रपतन समस्याओं से मुक्त हो पाने में कामयाब हो सके.


- नई शादी के बाद शीघ्रपतन की समस्या होने पर पीड़ित पुरुष को अपनी महिला पार्टनर के सामने काफी लज्जित होना पड़ता है और इतना ही नहीं, उसे कम आत्मसम्मान और हीन भावनाओं की भी अनुभूति होने लगती है जिसकी वजह से उस व्यक्ति का यौन जीवन भी बहुत ही कष्टप्रद हो जाता है. शीघ्रपतन की समस्या से पीड़ित पुरुष को किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से मिल कर उनसे अपना समुचित उपचार करवाना चाहिए ताकि वह इस यौन समस्या से निजात पाकर अपनी महिला पार्टनर के साथ यौन सुख का भरपूर आनन्द प्राप्त कर पाने में पूरी तरह सक्षम हो सके.


* शीघ्रपतन.


- आजकल की भाग दौड़ भरी जिन्दगी में पुरुषों की दिनचर्या काफी हद तक असंयमित और असन्तुलित हो जाती है जिसके दुष्प्रभाव की वजह से उसके शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और ऐसी स्थिति में उसका यौन स्वास्थ्य भी बहुत ही बुरी तरह प्रभावित हो जाता है जिसकी वजह से वह अनावश्यक रूप से कई प्रकार की शारीरिक व्याधियों से ग्रसित होकर शीघ्रपतन जैसी गम्भीर यौन समस्या का शिकार हो जाता है.


- स्त्री और पुरुष के बीच पारस्परिक रूप से यौन सम्बन्ध कायम होने पर अगर पुरुष अपेक्षित समय से पूर्व ही स्खलित हो जाता है और वह चाहकर भी उसे रोक पाने में सर्वथा असमर्थ हो जाता है तो पुरुष की ऐसी स्थिति ही शीघ्रपतन की समस्या कही जाती है. शीघ्रपतन की समस्या से ग्रसित होने पर पुरुष अपने अन्दर बहुत ही बुरी तरह टूट जाता है और उसके आपसी रिश्तों पर भी इसका बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिसका परिणाम यह होता है कि वह अनावश्यक तनाव तथा व्यर्थ की चिन्ता से ग्रसित होकर कुंठा का शिकार हो जाता है.


- स्त्री और पुरूष के बीच मानसिक सम्बन्ध बेहतर होने के लिए उनके बीच बेहतरीन तरीके से यौन सम्बन्ध कायम होना अत्यन्त ही आवश्यक हो जाता है क्योंकि इसमें उन्हें जिस अलौकिक आनन्द की प्राप्ति होती है उसका उनके यौन जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस तरह के आनन्द की प्राप्ति में उनका शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना भी आवश्यक होता है तथा इसमें पुरुष की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है परन्तु शीघ्रपतन की वजह से पुरुष की भूमिका में कोई भी कमी उत्पन्न हो जाती है तो फिर उस स्त्री और पुरुष के आपसी सम्बन्ध मधुर नहीं रह कर काफी तल्ख हो जाते हैं.


- शीघ्रपतन की स्थिति के उत्पन्न होने पर उस पुरुष को अपनी जीवन शैली में अनुकूल परिवर्तन लाकर उसे पूरी तरह संयमित और सन्तुलित करने की कोशिश पूरी शिद्दत के साथ करनी चाहिए ताकि वह पुरुष शीघ्रपतन की समस्या से मुक्त हो सके क्योंकि किसी भी पुरुष के जीवन में शीघ्रपतन की सबसे बुरी स्थिति यह होती है कि वह जैसे ही यौन सम्बन्ध कायम करता है तो वह एक अपेक्षित समय से पूर्व शीघ्र ही स्खलित हो जाता है.


- सम्भोग की अवधि स्त्री और पुरुष के बीच क्या होनी चाहिए इस बात का तो कोई भी निश्चित मापदण्ड नहीं होता है क्योंकि यह तो उस पुरुष की अपनी शारीरिक एवं मानसिक क्षमता पर ही निर्भर करता है बावजूद इसके जब शीघ्रपतन के कारण यौन सम्बन्ध कायम करने की प्रक्रिया में पुरुष जब शीघ्र ही स्खलित हो जाता है तब उसे बहुत ही आत्मग्लानि के साथ ही हीन भावनाओं का भी शिकार होना पड़ जाता है.


- शीघ्रपतन की स्थिति उत्पन्न होने पर वह पुरुष मानसिक तनाव से ग्रसित होकर व्यर्थ ही चिन्तित हो उठता है जिसकी वजह से उस पर नकारात्मक सोंच काफी हावी हो जाती है तथा उस पुरुष की जिन्दगी अत्यन्त ही उदासीन भी हो जाती है. शीघ्रपतन की वजह से उसके आपसी रिश्तों पर भी बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है क्योंकि अपने  पुरुष पार्टनर के शीघ्रपतन से पीड़ित होने की वजह से उसकी महिला पार्टनर की जिन्दगी में यौन सुख का अभाव उत्पन्न हो जाता है जिसकी वजह से उसकी जिन्दगी भी खुशहाल नहीं रह पाती है और उसकी जिन्दगी काफी कष्टप्रद भी हो जाती है.


- सम्पूर्ण विश्व की एक विशाल आबादी आज शीघ्रपतन की समस्या से बहुत ही बुरी तरह पीड़ित है बावजूद इसके कोई भी पुरुष अपनी शीघ्रपतन की समस्या को किसी के भी साथ साझा करने में काफी आत्मग्लानि का अनुभव करता है जो उसके यौन स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छी बात नहीं होती है क्योंकि ऐसी स्थिति में उसकी शीघ्रपतन की समस्या और भी जटिल होती चली जाती है तथा उसके यौन जीवन पर भी इसका अत्यन्त ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है.


- शीघ्रपतन की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों में उस पुरुष को अपनी महिला पार्टनर के साथ अपनी इस यौन समस्या को साझा करते हुए उन्हें अपने विश्वास में लेकर किसी सेक्सोलॉजिस्ट से सम्पर्क कर अपना समुचित उपचार करवाना चाहिए क्योंकि शीघ्रपतन एक अत्यन्त ही गम्भीर यौन समस्या होती है और शीघ्रपतन की समस्या का उचित समय पर उपचार करवाने से शीघ्रपतन की समस्या में अनुकूल सुधार होने की सम्भावनाएं काफी हद तक बलवती हो जाती हैं.


* शीघ्रपतन की समस्या.


- शीघ्रपतन की समस्या विशेष रूप से पुरुषों की असंयमित और असंतुलित जीवन शैली की वजह से ही उत्पन्न हो जाती है क्योंकि जब जीवन शैली में असन्तुलन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो पुरुषों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तथा इसकी वजह से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य भी बहुत ही बुरी तरह प्रभावित हो जाता है और इन्हीं कारणों से पुरुष में शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है. पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाने की वजह से वह पुरुष जब अपनी महिला पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध कायम करता है तो वह शीघ्र ही स्खलित हो जाता है. शीघ्रपतन की समस्या की वजह से वह पुरुष व्यर्थ की चिन्ता, मानसिक तनाव और अपराध बोध का शिकार होकर अपनी जिन्दगी से काफी मायूस हो जाता है.


- अपनी असंयमित और असन्तुलित जीवन शैली, अनियंत्रित दिनचर्या, आपसी रिश्तों की कड़वाहट, मानसिक तनाव, चिन्ता, अवसाद, अल्कोहल का सेवन, अत्यधिक धूम्रपान, ड्रग्स के साथ ही प्रतिबंधित दवाओं का सेवन, किसी भी प्रकार की नशीली वस्तुओं का सेवन, मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अकस्मात शारीरिक रूप से चोटिल होने, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारणों के साथ ही भावनात्मक कारणों से भी विशेष रूप से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या उत्पन हो जाती है.


- शीघ्रपतन की समस्या के कारण पुरुषों की स्थिति अत्यन्त ही बेबस और लाचार हो जाती है इसलिए भी शीघ्रपतन जैसी गम्भीर यौन समस्या से ग्रसित हो जाने पर पुरुषों को मानसिक दृढ़ता के सहारे अपनी जीवन शैली को पूरी तरह संयमित और सन्तुलित करने के साथ ही साथ किसी सेक्सोलॉजिस्ट से भी सम्पर्क कर उनसे शीघ्रपतन की समस्या का समुचित उपचार करवाना चाहिए ताकि वह पुरुष शीघ्रपतन की समस्या से पूरी तरह निजात पाकर अपनी महिला पार्टनर के साथ बड़ी ही आसानी से यौन सम्बन्ध कायम कर पाने के साथ ही यौन सुख का भरपूर आनन्द प्राप्त कर पाने में भी पूरी तरह सक्षम हो सके.


- अकस्मात शारीरिक रूप से चोटिल होने, पेल्विक क्षेत्र, रीढ़ की हड्डी और घुटनों के साथ ही मस्तिष्क के चोटिल होने पर विशेष रूप से उस पुरुष की लैंगिक क्षमता पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या उत्पन्न हो जाती है. शीघ्रपतन की समस्या के कारण में पुरुषों के समग्र स्वास्थ्य पर बहुत ही प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और इस तरह की परिस्थिति में पुरुषों में विभिन्न प्रकार की यौन समस्याएं भी उत्पन्न जाती हैं. शीघ्रपतन की समस्या एक अत्यन्त ही गम्भीर और जटिल यौन समस्या होती है. शीघ्रपतन की समस्या की वजह से पुरुष जब अपनी महिला पार्टनर के साथ यौन सम्बन्ध कायम करने की प्रक्रिया में शामिल होता है तो वह अति शीघ्र ही स्खलित हो जाता है.


- शीघ्रपतन की समस्या की वजह से पुरुषों को अपनी महिला पार्टनर के सामने काफी शर्मिंदा होना पड़ जाता है और वह पुरुष कम आत्मसम्मान के साथ ही हीन भावनाओं का भी बहुत ही बुरी तरह शिकार हो जाता है तथा शीघ्रपतन की समस्या के कारण उस पुरुष के आपसी रिश्तों में भी काफी कड़वाहट उत्पन्न हो जाती है. शीघ्रपतन की समस्या की वजह से उस पुरुष का यौन जीवन कभी भी खुशहाल नहीं रह पाता है.


- हालांकि, यौन सम्बन्ध कायम करने की कोई अवधि निर्धारित नहीं होने के बावजूद यौन सम्बन्ध कायम करने के दौरान पुरुष शीघ्रपतन की समस्या के कारण अगर शीघ्र ही स्खलित हो जाता तो उसे अपनी महिला पार्टनर के सामने बहुत ही शर्मिंदगी और आत्मग्लानि के साथ ही हीन भावना का भी शिकार होना पड़ जाता है. वह व्यक्ति व्यर्थ ही चिन्तित हो उठता है और अनावश्यक रूप से वह पुरुष शीघ्रपतन की समस्या की वजह से अपनी जिन्दगी से काफी उदासीन भी हो जाता है तथा साथ ही साथ उसके आपसी रिश्तों में मधुरता समाप्त होकर काफी कटुता उत्पन्न हो जाती है.


- शीघ्रपतन की समस्या के कारण जब भी किसी पुरुष के आपसी सम्बन्धों में मधुरता की जगह कटुता उत्पन्न हो जाती है तो उस पुरुष को अपनी शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाने के लिए किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से मिल कर अपनी शीघ्रपतन की समस्या का समुचित उपचार करवाना चाहिए ताकि वह पुरुष शीघ्रपतन की समस्या से पूरी तरह मुक्त होकर अपनी महिला पार्टनर के साथ बड़ी ही आसानी के साथ यौन सम्बन्ध कायम कर पाने के साथ ही यौन सुख का भरपूर आनन्द प्राप्त कर पाने में भी पूरी तरह सक्षम हो सके.


* शीघ्रपतन का इलाज.


- शीघ्रपतन का इलाज करवाने के लिए व्यक्ति को भय, झिझक, शर्मिंदगी और सहज संकोच को छोड़ते हुए शीघ्रपतन का इलाज(Erectile dysfunction treatment) किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से मिलकर अवश्य करवाना चाहिए क्योंकि यह एक अत्यन्त ही गम्भीर यौन समस्या होती है अतः शीघ्रपतन का इलाज शीघ्र करवाने से इस समस्या में सुधार होने की सम्भावनाएं बहुत ही बलवती हो जाती हैं.


- शीघ्रपतन का इलाज करवाने के लिए सेक्सोलॉजिस्ट शीघ्रपतन की समस्या से पीड़ित व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक इलाज करने के साथ ही उसे अपनी जीवन शैली में कुछ आवश्यक परिवर्तन करने का भी सुझाव देता है जिससे पीड़ित व्यक्ति में शीघ्रपतन जैसे यौन रोग से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता काफी हद तक विकसित हो जाती है जिससे शीघ्रपतन का इलाज कर पाना सेक्सोलॉजिस्ट के लिए भी काफी हद तक आसान हो जाता है.


- अनावश्यक तनाव, अतिशय व्यस्तता और अत्यधिक थकावट की वजह से सेक्स सम्बन्ध कायम करने के दौरान पुरुष शीघ्र ही स्खलित हो जाता है. अतः ऐसी स्थिति में उसे किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से मिलकर शीघ्रपतन का इलाज करवाना चाहिए ताकि वह पुरुष अपनी इस यौन समस्या से मुक्त हो पाने में कामयाब हो सके.


- शीघ्रपतन का इलाज करवाने के लिए पुरुष को अपनी दिनचर्या संयमित और सन्तुलित करने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए. उसे सदैव ही स्वस्थ, संतुलित, स्वीकृत और गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक आहार का ही सेवन करना चाहिए. उसे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वयं को सक्रिय रखने का भी प्रयास करना चाहिए. उसे प्रतिदिन नियमित रूप से योग, ध्यान और व्यायाम भी करना चाहिए. उसे अपने गम्भीर रोगों को नियंत्रित करने का प्रयास करने के साथ ही सुखद नींद की प्राप्ति हेतु भी पूरी कोशिश करनी चाहिए.


- शीघ्रपतन का इलाज करवाने के लिए व्यक्ति स्वयं के स्तर पर की जानेवाली इन कोशिशों के सहारे अपनी इस यौन समस्या को तो अवश्य ही नियंत्रित कर सकता है परन्तु इससे पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए उसे किसी सेक्सोलॉजिस्ट से भी शीघ्रपतन का इलाज करवाना चाहिए क्योंकि तभी वह व्यक्ति अपनी इस यौन समस्या से निजात पाने में कामयाब हो सकता है और अपनी महिला पार्टनर के साथ पूरी मजबूती के साथ सेक्स सम्बन्ध कायम कर पाने में कामयाब होने के साथ ही अपनी महिला पार्टनर के साथ यौन सुख का भरपूर आनन्द प्राप्त कर पाने में भी सक्षम हो सकता है.


- किसी विशेष प्रकार की शारीरिक विषमता का भी शिकार होने की वजह से भी पुरुषों में शीघ्रपतन जैसी यौन समस्या उत्पन्न हो जाती है अतः इस यौन समस्या से मुक्ति हेतु किसी योग्य सेक्सोलॉजिस्ट से शीघ्रपतन का इलाज करवाना चाहिए ताकि व्यक्ति अपनी इस यौन समस्या से पूर्णतया मुक्त हो पाने में कामयाब होने के साथ ही साथ अपनी महिला पार्टनर के साथ बड़ी ही आसानी से सेक्स सम्बन्ध कायम कर यौन सुख भरपूर आनन्द प्राप्त कर पाने में भी पूर्णतया सक्षम हो सकता है.


Comments

Popular posts from this blog

Sexologist near Bus Stand Sector 17, Chandigarh

Natural Ways To Boost Testosterone Levels

10 The Truth and Lies About Erectile Dysfunction